PM Farmer Scheme Update 2023ताज़ा

किसानों की हुई बल्लें-बल्लें, इस दिन मिलेगी 14वीं किस्त, देखें आदेश

PM Kisan Yojana Date Fixed : किसानों की हुई बल्लें-बल्लें, इस दिन मिलेगी 14वीं किस्त, देखें आदेश

PM Kisan Yojana Date Fixed : जुलाई का महीना किसानों ( Farmer ) के लिए एक बहुत बड़ी खुशख़बरी लेकर आया है ! जुलाई के इस महीने ने उन करोड़ों किसानों का इंतज़ार ख़त्म कर दिया जिन्हें अभी तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 14वीं किस्त नही मिली है ! किसानों के लिए केंद्र सरकार ने 14वीं किस्त की तारीख़ को लेकर एक आदेश जारी किया है ! ऐसे में यही आप किसान है ! ओर आपको भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की किस्त का लाभ मिलता है ! तो यह लेख आपके लिए भी म्ह्त्व्पूर्ण होने वाला है !

पीएम किसान 14 किस्त की फिक्स तारिख देखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
यहां क्लिक करें

केंद्र सरकार ने किसानों ( Farmer ) के साल 2018 में यह महत्वकांक्षी योजना की शुरुआत की है ! किसानों के लिए शुरू इस योजना का नाम पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) है ! केंद्र सरकार ने यह योजना किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध करने के उद्देश्य से की है ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष 6 हज़ार रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है !

PM Farmer Scheme Update

किसानों को इस योजना में मिलेने वाली यह 6 हज़ार रुपए की राशि केंद्र सरकार एक बार में न प्रदान करके पूरे साल में 3 किस्तों में उपलब्ध करवाती है ! ताकि किसानों को प्रति मौसम में किसी भी प्रकार की आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े ! केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ केवल पात्र किसानों को ही मिलता है ! एवं अपात्र किसानों को इस योजना से बाहर कर दिया गया है !

PhonePe से सिर्फ 5 मिनट में अपने मोबाइल से ₹50,000 का लोन लें

PM Kisan 14th Installment Date Fixed

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों ( PM Kisan Yojana ) के लिए बड़ी खुशखबरी आई है । करोड़ों किसानों के खाते में इसी महीने 14 वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे । जी हां..सरकार की तरफ से 14वीं की किस्त की तारीख तय कर दी गई है । सरकारी बेवसाइट के मुताबिक, 28 जुलाई को देश के करीबन 9 करोड़ किसानों के खाते 2 हजार रुपये की राशि भेजी जाएगी ।

क्या है डिटेल

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 28 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देशभर के 8.5 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी करेंगे । पीएम मोदी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी DBT के जरिए 18 हज़ार करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे । बता दें पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )vvv की 13 वीं किस्त 27 फरवरी को कर्नाटक से जारी की गई थी ।

अभी-अभी आई बड़ी खबर, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा अगली क़िस्त का पैसा, नई लिस्ट में नाम देखें

जानिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार सभी पात्र किसानों को 6,000 रुपये सालाना दिए जाते हैं । सरकार इसे तीन किस्तों में देती है । यह पैसा सीधा किसानों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर किया जाता है । हाल ही में पीएम किसान पोर्टल पर फॉर्मर्स कार्नर में ही एक और सुविधा जोड़ी गई है । इसके बाद अब लाभार्थी अपने मोबाइल पर PM Kisan Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं

PM Kisan Yojana में केवल इन Farmer को मिलती है किस्त

किसानों को बता दे की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी यह योजना, एक महत्वपूर्ण योजना है ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभ केवल पात्र किसानों को ही मिलता है ! ऐसे में यदि आप पीएम किसान योजना के नियमों का पालन नही करते है ! ओर ना ही योजना के लिए निर्धारित पात्रता को पूरा करते है तो आपको पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की किस्त का लाभ नही मिलेगा ! अब तक किसानों ( Farmer ) को योजना की 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button