EPFO Passbook Check 2023ताज़ा

खातें में आ रहे है 81-81 हज़ार, ऐसे चेक करें EPFO की पासबुक.

EPFO Passbook Check: खातें में आ रहे है 81-81 हज़ार, ऐसे चेक करें EPFO की पासबुक.

EPFO Passbook Check:वैधानिक निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation) ने कर्मचारियों के भविष्य निधि (EPF) खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है । EPFO ने लाभार्थियों को आश्वासन दिया है कि ब्याज पूरा जमा हो जाएगा और कोई नुकसान नहीं होगा। उस ने कहा, ईपीएफ ग्राहक जल्द ही अपने हितों को अपने खातों में परिलक्षित होते देख सकते हैं।

ईपीएफओ की पासबुक में 81-81 हज़ार की स्तिथि

👇👇👇

चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करे

इसके अलावा ईपीएफओ क्या है? और इस योजना के तहत खोले गए खाते से क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं? इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों पर भी विस्तार से चर्चा करेंगे।

ईपीएफओ क्या है?(Employees’ Provident Fund Organisation)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) का स्पष्टीकरण वित्त मंत्रालय अक्टूबर में कर्मचारियों के पी.एफ. जी.जी. में व्याज सागर नहीं होने के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब के बाद आया है। फिनमिन के मुताबिक, 5 अक्टूबर को किसी भी ईपीएफओ ग्राहक के लिए वेजेज की कोई हानि नहीं होगी। सभी ईपीएफ ग्राहकों के खाते में जमा किया जा रहा है। हालांकि, यह ईपीएफओ द्वारा लागू किए जा रहे एक सॉफ्टवेयर अपडेट के संदर्भ में बयान नहीं दे रहे हैं ताकि घटनाओं में बदलाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सके।

SBI पर्सनल लोन सिर्फ पाच मिनिंट में 50 हजार से 5 लाख रुपये तक लोन,सिधे आपके बँक खातें में होगा जमा |

क्या कोई भी खुलवा सकता है ई-पीएफ अकाउंट?(Can anyone open an EPF account?)

अन्य पीडीएफ अकाउंट में कर्मचारियों को जो व्याज प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त पेंशन की जो सुविधा भविष्य में प्राप्त हो सकती है। वह प्रत्येक व्यक्ति को आकर्षित करने का कार्य भी करता है।

डेस्कटॉप व्यक्ति को इस संगठन के अंतर्गत खाता खुलवाने की अनुमति नहीं है। केवल कर्मचारी ही ईपीएफओ संगठन के अंतर्गत खाता खोल सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति की निजी क्षेत्र में सीमा नहीं है और अपना स्वयं का व्यवसाय कर रहा है।

तो उसे भी प्रोविडेंट फंड अकाउंट अकाउंट की सुविधा प्राप्त हो सकती है। विज्ञान में थोड़ा सा सा वेग कम प्रदान किया जाता है। जो सामान्य व्यक्ति के लिए प्रोविडेंट फ़ंड खाता खाता है, उसे पब्लिक प्रोविडेंट फ़ंड अकाउंट IE पीएफ़ अकाउंट कहा जाता है।

पीपीएफ अकाउंट को कर्मचारी अपने किसी भी बैंक लिंक में जाकर या पोस्ट में जाकर के खुलासे कर सकते हैं। इसमें मासिक रूप से कम से कम ₹500 से लेकर ₹150000 तक का सबसे बड़ा सागर हो सकता है। इस पीपीएफ में पोर्टेबल विड्रोबल भी काफी सरलता से हो जाता है।

ईपीएफओ ने ट्वीट कर दी जानकारी(EPFO tweeted information to EPFO Passbook Check)

वैसे तो अन्य पीडीएफ अकाउंट में वेजीज के पैसे आए हैं या नहीं इसकी जांच करने के लिए काफी सब कुछ है। उसी से सर्वप्रथम पासबुक है। इसके माध्यम से व्याज के पैसे लाभ में आए हैं या नहीं! के विषय में जानकारी मिल जाएगी।

सिर्फ 5 मिनिंट में मिलेगा 10 लाख रुपए तक का लोन, यहां से करें जल्दी आवेदन |

ईपीएफओ की वेबसाइट से पासबुक का ऑनलाइन लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। पिछले माह 31 अक्टूबर को ईपीएफओ ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी सभी कर्मचारियों के विचित्र प्रेजेंटेशन की थी, कि व्याज सागर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

EPFO अकाउंट की आवश्यकता क्यों?(Why the need for EPF account?)

ई पीएफ खाता अर्थात कर्मचारी खाते के बारे में जानकारी के विषय में प्रत्येक कर्मचारी की जानकारी है। अन्य पीडीएफ अकाउंट केवल और केवल निजी प्राधिकरण में काम करने वाले कर्मचारी ही खुलवा कर सकते हैं।

नौकरी व्यवसाय से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर जीवन यापन प्राप्त किए जाने वाले पगार से ही संभव हो पाता है। यदि आप जोखिम की बात की परवाह किए बिना किसी कारणवश नौकरी चली गई या फिर वृद्धा अवस्था कि बात छोड़ दें,जब नौकरी ना रहे। तो फिर आर्थिक सहायता की निगरानी से होगा?

इसी वजह से ईपीएफओ संगठन के तहत अन्य एसएससी कर्मचारियों का खुलवाना अनिवार्य है। जिसमें कर्मचारियों के मासिक वेतन में से कुछ अंश काटकर इस खाते का ध्यान रखा जाता है। इस पर अलग से व्याज भी प्राप्त होता है।

कर्मचारी जब नौकरी छोड़ता है या जब जातिवाद होता है। तब उन्हें इस आधार से नियमित आर्थिक सहायता प्राप्त होती है।

ईपीएफओ पासबुक ऑनलाइन कैसे चेक करें?(How to check epfo passbook online?)

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) में अपनी पासबुक की जांच करने के लिए, एक सदस्य को ईपीएफओ
  • की आधिकारिक वेबसाइट – epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर, सदस्य गोदाम के शीर्ष पर ‘सेवा’ अनुभागों पर क्लिक करते हैं। इस धारा के तहत ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • कर्मचारियों के लिए एक नया पेज खोला जाएगा। ‘सेवाओं’ के अंतर्गत ‘सदस्य पासबुक’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक बार ‘सदस्य पासबुक’ का चयन करने के बाद, उसे एक पेज पर निर्देशित किया जाएगा।
  • पासवर्ड के साथ अपने यूएन विवरण का उल्लेख करें और कैप्चा कोड का उत्तर दें। इसके बाद ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।
  • आपको मुख्य ईपीएफ लाभों के लिए निर्देशित किया जाएगा, जहां कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों के योगदान के विवरण के साथ
  • न्यूनतम ब्याज पर प्रकाश डाला गया है। आप ‘पासबुक डाउनलोड’ पर क्लिक करके भी अपना पासबुक प्रिंट कर सकते हैं।

संबंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्न.मैं अपना पीएफ बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूं?
उत्तर.आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल देकर पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

प्रश्न.ईपीएफओ पासबुक चेक करने की प्रक्रिया क्या है?
उत्तर.ईपीएफओ पासबुक जांचने की प्रक्रिया उपरोक्त लेख में बताई गई है।

प्रश्न.UANनंबर से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें?
उत्तर.इसके अलावा आप सिर्फ एक साधारण टेक्स्ट मैसेज भेजकर भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO लिखना होगा और फिर अपना UAN नंबर लिखना होगा. इसे लिखकर 7738299899 नंबर पर भेजना होगा.

प्रश्न.बिना चेक और पासबुक के मैं अपना पीएफ कैसे निकाल सकता हूँ?
उत्तर.ईपीएफओ वेब पोर्टल पर, नए ईपीएफओ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए – फॉर्म 19, फॉर्म 31 और फॉर्म 10सी। इन दस्तावेजों में अपना नाम (जैसे कि आपका UN, आधार कार्ड और बैंक खाता बताया गया है, पंजीकृत मोबाइल नंबर, पता, पैन कार्ड नंबर, छूटने का कारण और शामिल होने की तारीख दर्ज करें।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button