Crop Insurance Release Dateताज़ा

फसल बीमा योजना में 3000 करोड़ रुपये की मंजूरी, किसानो को जल्द मिलेगा मुवावजा,देखें तारीख.

Table of Contents

Crop Insurance Release Date: फसल बीमा योजना में 3000 करोड़ रुपये की मंजूरी, किसानो को जल्द मिलेगा मुवावजा,देखें तारीख.

Crop Insurance Release Date:बेमौसम बारिश और ओले गिरने से किसानों को काफी नुकसान हुआ था और इसके लिए सरकार ने भी किसानों की मदद के लिए मुवावजे की राशि जारी करने की घोषणा की थी.अब फसल बीमा योजना के लिए तीन हजार करोड़ रु की राशि को बंधक बना लिया गया है और जल्द ही किसानों के लाभ में फसल बीमा की राशि का भुगतान किया जाएगा।

किसान फसल बीमा की सूची में अपना नाम व् तारीख

👇🏻👇🏻👇🏻

चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करे

किसानों को कमी में नुकसान की चक्कर के लिए सरकार की तरफ से तैयारी की जाती है वही पर चुनाव आने वाले है तो चुनावो के लिहाज से किसानों को अपने पक्ष में करने के लिए जुड़ चुकी है.

किन किसानों को मिलेगा फसल बीमा का मुआवजा और कितनी होगी राशि

पीएम फसल बीमा को लेकर एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि घटाव बीमा (Crop Insurance Release Date)के लिए 3000 करोड़ रुपये बंधे हुए हैं। इससे किसानों को कटौती के नुकसान के मुआवजे की राशि का भुगतान किया जाएगा। किसानों को घाटे का घाटा जल्द ही मिले इसके लिए सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार किसानों को अपने पक्ष में करने में जुट गई है और एक बड़ी योजना में इस मुआवजे की राशि को जारी करने का फैसला लिया है।

हो गया कंफर्म, इस दिन किसानों को मिलेंगे किस्त के 2,000 रुपये, जानें ताजा अपडेट

जून माह में फसल बीमा का वितरण होगा-Crop Insurance Release Date

फसल बीमा कंपनी एवं कृषि विभाग (Agriculture Department) के अधिकारी जून माह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम तय कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि जून माह में किसान महासम्मेलन का प्रस्ताव रखा जा रहा है। यह महासम्मेलन भोपाल में होगा। इसमें नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में फसल बीमा (Fasal Bima) के तीन हजार करोड़ रुपये का अंतरित फसल बीमा रिलीज डेट करने की शुरुआत करेंगे।

सितंबर तक किसान के खाते में पैसा देना चाहती है सरकार-Crop Insurance Release Date

जैसा कि नवंबर 2023 में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है और इससे पहले सरकार सितंबर माह तक किसानों के लिए पैसा कमाना चाहती है। इसके लिए वित्तीय बीमा की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है। अब कार्यक्रम करके इस राशि को किसानों के खाते में अंकित किया जाएगा। डिविजनल अधिकारियों का कहना है कि साल 2022-23 के लिए वित्तीय बीमा(Crop Insurance Release Date की प्रक्रिया भी तेजी के साथ पूरी की जा रही है ताकि सितंबर 2023 से पहले यह राशि किसानों के खाते में जमा करा दिया जाए।

किसानों के लिए और भी नई घोषणाएं कर सकती है सरकार

प्रदेश सरकार 15 लाख से अधिक किसानों को फसल बीमा(Crop Insurance Release Date) का लाभ देने जा रही है। इस किसान महासम्मेलन में सरकार की ओर से किसानों के लिए और भी कई योजनाओं की घोषणाएं की जा सकती हैं। बता दें कि ब्याज माफ़ी योजना से प्रदेश के किसानों को राहत मिल रही है। किसान बंधकों से बच रहे हैं और बंधक होने से केवल उन्हें मूल ऋण की राशि ही जमा करानी होगी। ऋण की मूल राशि जमा होने के बाद वह फिर से ऋण लेने का पात्र हो जायेगा। साथ ही उन्हें साझी समिति से सस्ती खाद और बीज भी मिलें।

बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, घर बैठे पाएं ₹4500, यहां देखें पूरा विवरण

3 हजार करोड़ रुपये के बीमा दावे मंजूर-Crop Insurance Release Date

वर्ष 2021-22 में रबी और किसानों की फसलें कारण प्रभावित फसल बीमा रिलीज डेट हुई। सरकार ने कहा कि वर्ष में न्यूनतम (Crop Insurance Release Date) एक हजार रुपये का फसल बीमा देने का प्रस्ताव रखा गया था। इसके कारण 44 लाख किसानों ने बीमा ऋण लिया। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लगभग तीन हजार करोड़ रुपये के बीमा दावे पर विचार किया गया है। अब बीमा की राशि किसानों के खाते में अंकित की जानी है। इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय (CM Office) को प्रस्ताव भेजा गया है. यह प्रोपोजल पैकेज हो चुका है अब फाइनल प्रोग्राम का पार्टिसिपेट होने लगा है।

किसानों को मिलेगा 3000 करोड़ रुपए का फसल बीमा-Crop Insurance Release Date

Crop Insurance Release Date:मीडिया के अनुसार प्रदेश के 25 लाख से अधिक किसानों को अगले माह 3000 करोड़ रुपये की फसल बीमा फसल बीमा रिलीज की तारीख मिलेगी। वर्ष 2021-22 में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित जिले और रबी फसलें प्रभावित हुईं। सरकार ने सर्वे बीमा कंपनियों को लेकर दावा पेश किया था, जिसमें अब अंतिम रूप दे दिया गया है। पूरी तरह से जारी है ताकि सितंबर 2023 से पहले यह राशि भी किसानों के खाते में जमा करा दी जाए।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे मुआवजा राशि का वितरण-Crop Insurance Release Date

Crop Insurance :मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव नवंबर में होने जा रहे हैं। इससे पहले भाजपा की शिवराज सिंह चौहान सरकार किसानों को साधने में लगी थी। इसके लिए किसान महासम्मेलन के आयोजन की तैयारी जारी है। यह सम्मेलन प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फसल बीमा राशि का वितरण करने के लिए प्रदेश में बुलाया जा रहा है ताकि किसानों को अपने पक्ष में जा सके। प्रदेश सरकार बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करना चाह रही है। इसी मंच पर प्रदेश सरकार किसानों को ऋण माफी योजना के प्रमाण-पत्र भी प्रदान करती है। बता दें कि प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार की ओर से हाल ही में 11.9 लाख किसानों को 2123 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का फैसला लिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button